डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है बिना कपड़ो के सोना, जानें पूरी जानकारी

 डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है बिना कपड़ो के सोना, जानें पूरी जानकारी

सेहतराग टीम

हमारे जीवन में नींद एक ऐसी चीज है जो हर किसी के लिए जरुरी है और भरपूर मात्रा में नींद लेना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं लोगों के सोने के भी कई तरीके होते हैं। कई लोग पीठ के बल सोते हैं तो कई लोग पेट के बल सोना पंसद करते हैं। सोए किसी भी तरीके से लेकिन लोगों का लक्ष्य होता है कि उनकी नींद पूरी हो और आने वाली सुबह में वह फ्रेश रहें। वहीं कई लोगों को बिना कपड़ो के भी सोने की आदत होती है। यही नहीं, कहा जाता है कि जो लोग बिना कपड़ो के सोते हैं उन्हें अच्छी नींद आती है।

पढ़ें- सिक्के जैसे इंसुलिन पैच से होगा डायबिटीज का इलाज

सोने के लिए हम कुछ ऐसा करते है कि हमे अच्छी नींद आए। उसमें हम बिना कपड़ो के भी सोने का तरीका अपनाते हैं। यह तरीका हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी है। नींद पूरी करने का मतलब सिर्फ इतना नहीं होता कि आप आंखें बंद करें और सो जाएं, इसके लिए जरूरी ये भी है कि जितनी भी नींद आप ले रहे हैं वो आपके लिए फायदेमंद है या नहीं। 

जल्दी नींद आना 

नेशनल स्लीप फाउंडेशन के मुताबिक, नींद आपके बॉडी के तापमान पर निर्भर करता है। ये आपके सर्कैडियन का एक हिस्सा है, जैविक लय जो आपके शरीर की नींद के लिए "घड़ी" के रूप में कार्य करता है। तापमान के कम होने पर आपकी बॉडी आपसे सोने के लिए कहती है, तो जब आप ऐसे में बिना कपड़ों के सोते हैं तो इससे आपको जल्दी एक बेहतर नींद मिलती है। 

एक बेहतर नींद 

ये सिर्फ आपकी बॉडी को जल्दी नींद लाने के लिए मदद नहीं करता बल्कि इससे आपको एक बेहतर नींद का भी अनुभव होता है। ये आपकी पूरी नींद को एक अच्छा बनाने का काम करता है। एक्सपर्ट्स भी सलाह देते हैं कि आप जिस कमरे में सोते हैं उस कमरे का तापमान करीब 15 से 19 डिग्री तक होना चाहिए। अगर इससे ज्यादा या फिर इससे कम आपके कमरे का तापमान होगा तो ये आपकी नींद को खराब भी कर सकता है। इसलिए अगर आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो आपको अपनी बॉडी का तापमान नॉर्मल लगेगा और आप एक अच्छी नींद ले सकेंगे। 

त्वचा भी रहती है स्वस्थ 

बिना कपड़ों से सोने से आपकी नींद के अलावा कई चीजों पर सकारात्मक असर देखने को मिलता है। अगर आप बिना कपड़ों के सोना पसंद करते हैं तो ये आपकी त्वचा को भी सुधारने का काम करता है। एक छोटे अध्ययन के मुताबिक, खराब नींद और अधूरी नींद से त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। 

तनाव भी होता है दूर

बिना कपड़ों के सोने से आपको नींद अच्छी आती है जिससे आपका तनाव भी आसानी से दूर रहता है। अगली सुबह उठने के साथ ही आपको चिड़चिड़ापन महसूस नहीं होगा साथ ही आपका तनाव भी दूर हो सकेगा। अध्ययन के मतुाबिक, खराब नींद आपको डिप्रेशन की ओर धकेलने का काम करती है, जिसकी वजह से कुछ मामलों में खुदकुशी का खतरा भी बढ़ जाता है। वहीं, दूसरी ओर डिप्रेशन की वजह से लोग इंसोमेनिया का शिकार होते हैं। 

वजन बढ़ने में मिलती है मदद

नींद को पूरा करना और बेहतर तरीके से पूरा करने से आपको वजन बढ़ाने में भी काफी मदद मिलती है। एक अच्छी नीदं आपको बिना कपड़ों के सोने से मिलेगी और जब आप रोजाना अच्छी नींद लेंगे तो इससे आपका वजन भी जल्द ही बढ़ सकता है। 

डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है

अगर आप रोजाना अपनी नींद को पूरा कर रहे हैं तो इससे आपको डायबिटीज और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। साल 2010 के एक अध्ययन में पाया गया कि कम नींद लेना और डायबिटीज का खतरा बढ़ने के बीच एक संबंध है, जो कि आपके दिल की बीमारियों का भी खतरा बनता है। वही अगर आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो इससे आपकी नींद भी अच्छी होती है और आप ज्यादा देर तक सोते हैं जिससे आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

एरोबिक्स से करें शारीरिक और मानसिक बीमारियां दूर

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।